Ads Area

INDIAN ARMY AGNIVEER ARO RALLY RESULT 2024

 


INDIAN ARMY AGNIVEER ARO RALLY 

GWALIOR ZONE RESULT 2024

भारतीय सेना (Indian Army, Navy & Air Force) भर्ती 2023 : भारतीय सेना की नई भर्ती योजना का नाम ‘अग्निपथ’ रखा गया है। इसके तहत, सशस्‍त्र सेनाओं में  (Indian Army, Navy & Air Force) भर्ती होने वाले सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। भारतीय सेनाओं का हिस्‍सा बनकर देशसेवा करना चाहते हैं तो तरीका बदल गया है। अब थलसेना, वायुसेना और नौसेना में युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी। मंगलवार को भारत सरकार ने नई भर्ती प्रक्रिया ‘अग्निपथ’ की घोषणा की। 

    आर्मी भर्ती की नई प्रक्रिया से निकले सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सुरक्षा संबंध कैबिनेट समिति ने यह फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि ‘हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी।’ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने सेना की नई भर्ती प्रक्रिया ‘अग्निपथ’ के बारे में विस्‍तार से बताया। भर्ती की योग्‍यता, परीक्षा, साक्षात्‍कार से लेकर चयन और फिर ट्रेनिंग, नौकरी और वेतन-भत्‍ते व पेंशन से जुड़ी जानकारी भी दी गई। आइए आपको बताते हैं कि भारतीय सेना में भर्ती होने की प्रक्रिया कितनी बदल गई है।

अग्निपथ योजना में नौकरी का सेवाकाल –

    अग्निपथ योजना के लिये भर्ती होने वाले समस्त युवाओ को 04 वर्ष तक सेवाये देनी होगी। इसके पश्चात् 04 वर्ष पूर्ण हाने पर भर्ती में से 25 प्रतिशत को स्थायी नियुक्ति प्रदान की जायेगी तथा बाकी बचे हुये समस्त 75 प्रतिशत अभ्यार्थियो को एक भारी भरकम रकम देकर सेवा मुक्त कर दिया जायेगा। साथ ही अग्निपथ योजना में तीनो सेनाओ थलसेना, वायुसेना और नौसेना में युवाओं का बीमा 44 लाख का होगा।


👀INDIAN ARMY CHHATARPUR TIKAMGAR PANNA ZONE RESULT 

DOWNLOAD RESULT CLICK HERE 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad