Ads Area

Book My HSRP Plate Appointment


High Security Registration Plate with Colour Sticker

एचएसआरपी नंबर प्लेट लगवाने की जरूरत किसे है? 

MORTH द्वारा अनिवार्य विनियमन के अनुसार, प्रत्येक पुराने या नए वाहन में HSRP नंबर प्लेट होना आवश्यक है। अप्रैल 2019 के बाद खरीदे गए वाहन में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एचएसआरपी लगी हुई है। वाहन मालिक किसी भी कानूनी जटिलता से बचने के लिए पुराने वाहन पंजीकरण प्लेट को नए उच्च सुरक्षित वाले से बदल सकते हैं। इसलिए, जिन लोगों ने अप्रैल 2019 से पहले वाहन खरीदे हैं, उन्हें अपने वाहन नंबर प्लेट को एचएसआरपी नंबर प्लेट से बदलना होगा।

    एचएसआरपी के लाभ भारत में वाहन चलाते समय किसी भी कानूनी प्रतिबंध से बचने के लिए सभी वाहन मालिकों को एचएसआरपी का अर्थ और इसके महत्व को समझना होगा। नीचे उल्लिखित एचएसआरपी लाभों की संक्षिप्त चर्चा से आपको बेहतर समझ मिलेगी कि भारत सरकार ने एचएसआरपी नंबर प्लेट को अनिवार्य क्यों बना दिया है। 

मानकीकरण: एचएसआरपी नंबर प्लेट की अनूठी संरचना पूरे देश में वाहन नंबर प्लेटों की एकरूपता बनाए रखने में मदद करती है। वाहन-संबंधी अपराधों को कम करें: एचएसआरपी नंबर प्लेट की उच्च सुरक्षा सुविधा अपराधियों को वाहन नंबर प्लेटों को हटाने या डुप्लिकेट करने से रोकती है और अवैध या नकली गतिविधियों की संभावना को कम करती है। एचएसआरपी प्लेटों के अनूठे निर्माण से किसी भी असामान्य चीज़ के अधिकारियों की पहचान करना आसान हो जाता है। 

आसान ट्रैकिंग: एचएसआरपी को लेजर आइडेंटिफिकेशन रिकॉग्निशन सिस्टम के माध्यम से आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। एचएसआरपी में एक विशिष्ट पहचान कोड होता है जिसे सड़कों पर स्थापित एएनपीआर सक्षम कैमरों द्वारा पढ़ा जा सकता है, जिससे पारदर्शिता बढ़ती है और आरटीओ अधिकारियों को वाहनों को आसानी से ट्रैक करने और अपराधों की जांच करने की अनुमति मिलती है। 

डेटा का डिजिटलीकरण: सभी एचएसआरपी नंबर प्लेट इलेक्ट्रॉनिक रूप से डिज़ाइन की गई हैं और इनमें वाहन की जानकारी होती है। ये डेटाबेस आरटीओ को वाहन की जानकारी जैसे चेसिस और इंजन नंबर, मालिक की जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। 

अधिकृत स्थापना: अधिकृत वाहन डीलरों और विक्रेताओं के पास केवल एचएसआरपी वाहन नंबर प्लेट आवंटित करने का अधिकार है। एचएसआरपी नंबर प्लेट वितरित करने के लिए वाहन डीलर को वाहन विवरण जैसे चेसिस नंबर, वाहन नंबर, पंजीकरण संख्या, पीयूसी प्रमाणपत्र आदि प्रदान करना होगा। पढ़ने योग्य फ़ॉन्ट और अनूठी शैली: एचएसआरपी से पहले, वाहन मालिक अपनी पसंद के रंग, फ़ॉन्ट और स्टाइलिश नामों का उपयोग करके नंबर प्लेटों के साथ छेड़छाड़ करते थे, जिससे पंजीकरण संख्या को पढ़ना और वाहनों की पहचान करना मुश्किल हो जाता था। एचएसआरपी में एक ही फ़ॉन्ट और शैली होती है, जिससे आरटीओ कर्मियों के लिए वाहन को पढ़ना और पहचानना आसान हो जाता है।

आवेदन शुल्क – 495 रू०


Fill Online Form

Download Slip

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad